5 टिप्स जिससे गहरा होगा आपके करवा चौथ की मेहंदी का रंग

Publish Date : 24 / 10 / 2018

पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं। यह व्रत पति के दीर्घायु के लिए रखा जाता है। इस साल 27 अक्टूबर, शनिवार को करवा चौथ पड़ रहा है। महिलाएं पूरे दिन निराजल व्रत रखकर रात में चंद्र दर्शन के बाद उसे अर्ध्य देकर व्रत खोलती हैं। इसी दिन संकष्टी गणेश चतुर्थी होने से यह और शुभ हो गया है। इस दिन महिलाएं सजने-संवरने में जरा भी कमी नहीं रखती है। सुहागन तो इस दिन मेहंदी लगाना शगुन माना जाता है और यह सुहागन की एक निशानी है। लेकिन हाथों में मेहंदी तब तक अच्छी नहीं लगती जब तक वह गहरी न रची हो।

मेहंदी का रंग जितना गहरा रचता है मेहंदी उतनी ही आकर्षक लगती है। इसलिए अगर आप मेहंदी का रंग गहरा चाहते हैं तो कुछ सरल घरेलू उपाय अपना सकते हैं जो यहां बताए गए हैं। इन टिप्स को अपनाने से लंबे समय तक भी मेहंदी टिकी रहेगी।

पानी से न धोएं

जब आप अपने हाथों में मेहंदी लगाती हैं तो उसे पानी से न धोएं। ऐसा करने पर मेहंदी साफ होने के साथ अपना रंग भी छोड़ देगी। इसके अलावा आप अपनी मेहंदी को हमेशा हल्के हाथों से रगड़ कर उतारे या बटर नाइफ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी मेहंदी का रंग गहरा दिखेगा।

विक्स लगाएं

मेहंदी लगाएं तो इसे पूरी रात छोड़ दें और अगली सुबह इसे हल्के हाथों से रगड़ कर उतार लें। इसके बाद रंग को गहरा करने के लिए इस पर विक्स लगाएं। विक्स की गर्माहट से मेहंदी का रंग गहरा होगा।

लौंग की भाप लें

मेहंदी के रंग को गहरा करने के लिए आप लौंग की भाप लें सकती हैं। जब आपकी मेहंदी सूख जाएं तो इसे हल्के हाथों से रगड़ कर उतार दें और फिर लौंग को तवे पर दस से पंद्रह मिनट रखकर उनकी भाप लें।

शकर और नीबू का घोल लगाएं

 

जब मेहंदी सूख जाएं तो उस पर शकर और नीबू का घोल लगाएं। घोल चिपचिपा होता हैं और इससे मेहंदी जल्दी नहीं उतरती।

 

वैक्सिंग या स्क्रबिंग न करें

अगर आपको वैक्सिंग या स्क्रबिंग करनी है तो मेहंदी लगवाने के पहले ही कर लें। मेहंदी लगवाने के बाद वैक्सिंग और स्क्रबिंग करने से उसका रंग जल्दी हल्का हो जाता है।

Like & Share

Epaper

Epaper

लाइव पोल

2019 में कौन होंगे प्रधानमंत्री?

नरेन्द्र मोदी
राहुल गांधी
अर्विन्द केजरिवाल