मेस्सी और रोनाल्डो को पछाड़कर लेवांडोवस्की बने फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

Publish Date : 18 / 12 / 2020

जेनेवा. लियोनल मेस्सी (Lionel Messi) और क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) के दबदबे को तोड़ते हुए पोलैंड के रॉबर्ट लेवांडोवस्की (Robert Lewandowski) इस साल फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर (FIFA Best Footballer) चुने गए हैं. लेवांडोवस्की ने इस सत्र में 55 गोल करके बायर्न म्युनिख को कई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू ट्रॉफियां जिताई. अंतिम लिस्ट में लेवांडोवस्की के साथ मेस्सी और रोनाल्डो के नाम थे. राष्ट्रीय टीमों के कप्तानों, कोचों, चयनित पत्रकारों और प्रशंसकों के मतदान के आधार पर विजेता का चयन हुआ.
फीफा ने वर्चुअल समारोह का आयोजन ज्यूरिख में किया लेकिन इसके अध्यक्ष जियान्नी इनफांटिनो उन्हें व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार देने म्युनिख गए इससे पहले 2018 में क्रोएशिया के लूका मोडरिच ने यह पुरस्कार जीता था और 2008 के बाद से मेस्सी या रोनाल्डो के अलावा इन्हीं दोनों को यह पुरस्कार मिला है.

लूसी ब्रोंज सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुनी गई और फीफा पुरस्कारों में इंग्लैंड का यह पहला व्यक्तिगत पुरस्कार है.लियोन के साथ चैम्पियंस लीग जीत चुकी लूसी अब मैनचेस्टर सिटी के लिये खेलती है.
वर्ष 2008 के बाद से यह पुरस्कार जीतने वाले लेवांडोवस्की स्पेन के किसी क्लब से इतर पहले खिलाड़ी हैं. 2008 में रोनाल्डो ने मैनचेस्टर युनाइटेड के खिलाड़ी के रूप में पुरस्कार जीता था. बायर्न म्युनिख का कोई खिलाड़ी 1991 में इस पुरस्कार की स्थापना के बाद से इसे जीत नहीं सका है. फ्रेंक रिबेरी 2013 में और मैनुअल नूयेर 2014 में तीसरे स्थान पर रहे थे.

Like & Share

Epaper

Epaper

लाइव पोल

2019 में कौन होंगे प्रधानमंत्री?

नरेन्द्र मोदी
राहुल गांधी
अर्विन्द केजरिवाल