Coronavirus Lockdown में लौटी 'रामायण', दूरदर्शन पर दो बार देख सकेंगे, जानें कब होगा प्रसारण

Publish Date : 27 / 03 / 2020

नई दिल्ली। कोरोना वायरस कोविड 19 की वजह से हुए लॉकडाउन में दर्शकों को एक ज़बर्दस्त सरप्राइज़ मिलने वाला है। भारतीय टीवी के इतिहास के सबसे लोकप्रिय शोज़ में शामिल रामायण का प्रसारण दूरदर्शन नेशनल पर फिर से किया जा रहा है। सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी सूचना ट्वीट करके दी। 

जावड़ेकर ने शुक्रवार सुबह ट्वीट करके बताया कि जनता की मांग पर शनिवार यानि 28 मार्च से दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर रामायण का फिर से प्रसारण होगा। पहला एपिसोड सुबह 9 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9 बजे प्रसारित किया जाएगा। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में कई लोगों ने इसको लेकर ट्वीट किये थे कि लॉकडाउन के दौरान घरों में वक़्त बिताने के लिए रामायण अच्छा विकल्प है। 

प्रकाश जावड़ेकर के इस ट्वीट के बाद तमाम लोगों ने ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए महाभारत और चाणक्य के पुन: प्रसारण की मांग उठाई है। बता दें कि रामायण का प्रसारण सबसे पहले 1987 से 1988 तक चला था। भारतीय टीवी के यह सबसे सफल शोज़ में शामिल है।

रामायण का निर्माण और निर्देशन हिंदी सिनेमा के वेटरन फ़िल्ममेकर रामानंद सागर ने किया था। रामायण के नाम दुनिया में सबसे अधिक देखे जाने वाले टीवी शो का भी रिकॉर्ड है। 

इस माइथोलॉजिकल कहानी में अरुण गोविल ने राम, दीपिका चिखालिया ने सीता, सुनील लहरी ने लक्ष्मण और दारा सिंह ने हनुमान के किदार निभाये थे। अरविंद त्रिवेदी रावण के किरदार में नज़र आये थे। रामायण के कुल 78 एपिसोड्स प्रसारित हुए थे। रामायण के साथ भारतीय टेलीविज़न पर हिंदू माइथोलॉजी ने दस्तक दी थी। 

इसके बाद भी रामायण के कई संस्करण विभिन्न चैनलों पर बदले हुए रूप के साथ प्रसारित किये गये, मगर रामायण जैसी कामयाबी किसी को नहीं मिली। रामायण जैसी लोकप्रियता अगर किसी और माइथोलॉजिकल शो को मिली तो वो बीआर चोपड़ा की महाभारत है, जो 1988 से 1990 तक दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर प्रसारित हुई थी। इसके कुल 94 एपिसोड्स थे।

Like & Share

Epaper

Epaper

लाइव पोल

2019 में कौन होंगे प्रधानमंत्री?

नरेन्द्र मोदी
राहुल गांधी
अर्विन्द केजरिवाल