COVID 19: ईरान और UAE में फंसे भारतीयों को मिल रही है मदद

Publish Date : 27 / 03 / 2020

दुबई । कोरोना वायरस के संक्रमण से फैले महामारी को देखते हुए ईरान सरकार ने शुक्रवार को एक महत्‍वपूर्ण घोषणा की। इसके तहत नई गतिविधियों व यात्रा प्रतिबंधों का ऐलान किया गया है जिसमें भीड़ बनाने से बचने का निर्देश है। ईरान में रहने वाले सभी भारतीयों से अनुरोध है कि वे इन नियमों का पालन करें। साथ ही यह आश्वासन दिया कि सुपरमार्केट चेन शाहरवंद और रेफाह (Shahrvand & Refah) 24/7 संचालित होगी। वहीं दुबई में भारतीय दूतावास ने बयान जारी कर वहां के अधिकारियों को यह कहते हुए धन्‍यवाद दिया कि UAE में रहने वाले व दुनिया के विभिन्‍न देशों से दुबई एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले भारतीय नागरिकों का ख्‍याल रखने के लिए हम आपका शुक्रिया अदा करते हैं। ये सब स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी के लिए क्‍वारंटाइन रखे गए थे।

दुबई में भारतीय दूतावास ने बयान जारी कर बताया, हमारा दूतावास भारतीय नागरिकों व संयुक्‍त अरब अमीरात के संपर्क में है। हमने वहां फंसे भारतीय नागरिकों को आर्थिक सहायता भी उपलब्‍ध कराई ताकि वे अपना खाना खरीद सकें। इस महामारी के कारण हालात काफी खराब हैं।’

उल्‍लेखनीय है कि ईरान में फंसे भारतीय श्रद्धालुओं के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। संजय हेगड़े ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मामले की सुनवाई में हिस्‍सा लिया। बता दें कि ईरान के कोम में गए इन श्रद्धालुओं की याचिका पर सुनवाई की गई। इनका कहना है कि गरीब परिवार से लगभग 250 तीर्थयात्री भोजन और होटल के बगैर वहां फंसे हैं जिन्‍हें वापस लौटाने का प्रयास नहीं हो रहा है।

हालांकि भारत अपने नागरिकों को विभिन्‍न देशों से वापस ला रही है। दो दिन पहले ईरान से 250 भारतीयों को लाया गया था। इससे पहले भी करीब 350 भारतीय नागरिकों को लाया जा चुका है। वहां से लाने के बाद इन सबों को क्‍वारंटाइन भी किया गया था।

दुनिया के 199 देशों में नए कोरोना वायरस का संक्रमण फैल चुका है और इसके चपेट में आए कुल संक्रमित मामलों की संख्‍या 465,915 है वहीं 21,031 लोगों की मौत हो गई है।

Like & Share

Epaper

Epaper

लाइव पोल

2019 में कौन होंगे प्रधानमंत्री?

नरेन्द्र मोदी
राहुल गांधी
अर्विन्द केजरिवाल