गर्मियों में खूब खाएं संतरा, मोटापा कम करने में हो सकता है मददगार

Publish Date : 05 / 03 / 2020

गर्मियों को मौसम आने को है और इस मौसम में खट्टे-मीठे संतरे देखकर ही उन्हें खाने के लिए जी मचल उठता है। गर्मियों के मौसम में ठंडक देने वाला संतरा आपका मोटापा कम करने के लिए बी मददगार हो सकता है। मीठे संतरे और किन्नू में पाया जाने वाला एक मॉलीक्यूल मोटापे को कम करने और इसके विपरीत प्रभावों से बचाने में सहायक हो सकता है। चूहों पर किए गए अध्ययन में नोबिलेटिन नाम के इस मॉलीक्यूल की खूबी सामने आई है।

जर्नल ऑफ लिपिड रिसर्च में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि जिन चूहों को ज्यादा वसा और कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन के साथ नोबिलेटिन दिया गया, वे अन्य चूहों के मुकाबले उल्लेखनीय रूप से पतले रहे। इतना ही नहीं, शोध में यह भी देखा गया कि पहले से ही मोटापे के दुष्प्रभावों का सामना कर रहे चूहे नोबिलेटिन के सेवन से इन दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम हो गए। शरीर पर नोबिलेटिन के काम करने के तरीके से भी नई उम्मीद जगी है। मेटफॉर्मिन जैसी डायबिटीज की दवाएं इसी तरह से काम करती हैं। शोध के नतीजे नई दवाएं ईजाद करने का रास्ता खोल सकते हैं।

और भी हैं कई फायदे

अगर आप संतरा खाते हैं तो इसके कई फायदे आपको देखते ही देखते नजर आने लगेंगे। यह फल आपकी आंखों, बलों से लेकर कई अंगों के लिए काफी फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि अगर आप संतरा खाते हैं तो आपकी सर्दी आसानी से नहीं होती। वहीं इसमें मौजूद तत्व आपकी स्किन को डैमेज नहीं होने देते। मतलब यह आपकी स्किन को झुर्रियों से बचाते हैं।

इतना ही नहीं इसमें मौजूद B6 शरीर में हिमोग्लोबिन बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। इसकी मदद से कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी सफलता मिली है। इसमें मौजूद विटामीन सी आपकी आंखों के साथ ही स्किन और दूसरे अंगों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

Like & Share

Epaper

Epaper

लाइव पोल

2019 में कौन होंगे प्रधानमंत्री?

नरेन्द्र मोदी
राहुल गांधी
अर्विन्द केजरिवाल