Income tax raid in Chhattisgarh: CM office तक पहुंची छापे की आंधी, दो और अधिकारी जद में आए

Publish Date : 28 / 02 / 2020

रायपुर। छत्तीसगढ़ में दो दिनों से जारी केंद्रीय आयकर टीम की वृहद कार्रवाई की जद में अब मुख्यमंत्री कार्यालय के दो अधिकारी भी जद में आ गए हैं। मुख्यमंत्री भूपेष बघेल की डिप्टी सेक्रेटरी सौम्या चौरसिया के घर पर भी आयकर विभाग ने सर्वे शुरू किया है। शुक्रवार की शाम आयकर विभाग के अधिकारी उनके भिलाई स्थित निवास पर पहुंचे हैं। यहां बाहर सीआरपीएफ के जवान सुरक्षा में तैनात किए गए हैं। घर पर ताला होने की वजह से अधिकारी अभी अंदर नहीं पहुंचे हैं, लेकिन पिछले डेढ़ घंटे से टीम वहीं डटी हुई है। किसी को भी बाहर से अंदर या अंदर से बाहर आने-जाने नहीं दिया जा रहा। इसके अलावा मुख्यमंत्री के विशेष कर्तव्स्थ अधिकारी अस्र्ण मरकाम के रायपुर स्थित निवास में भी सर्वे की कार्रवाई चल रही है। बताया जा रहा है कि राज्य के अन्य जिलों में भी कई अन्य लोगों के यहां पर आयकर विभाग की अलग-अलग टीमें दबिश देने के लिए पहुंची हैं।

शुक्रवार की शाम करीब पांच बजे सीएम की डिप्टी सेक्रेटरी सौम्या चौरसिया के भिलाई के सूर्या रेसीडेंसी स्थित बंगले पर आयकर विभाग ने दबिश दी है। पांच गाड़ियों में सवार होकर अधिकारी यहां पहुंचे हैं। करीब डेढ़ घंटे से टीम यहां डटी हुई है। बताया जा रहा बंगले में ताला लगा हुआ है। उसे खोलने की कवायद की जा रही है।

उधर दूसरी तरफ आबकारी विभाग में पदस्थ ओएसडी अरुण पति त्रिपाठी के घर आयकर विभाग की कार्रवाई पिछले 36 घंटों से जारी है। जानकारी मिल रही है कि यहां बड़ी तादात में नगद रकम रहित बड़ी तादात में कीमती धातुएं बरामद हुई हैं।

इस बारे में अभी आयकर विभाग की सर्वे टीम की ओर से किसी भी प्रकार का कोई खुलासा नहीं किया गया है। नागपुर महाराष्ट्र से आए आयकर विभाग के डिप्टी कमिश्नर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि आयकर टीम ने पूरी रात ओएसडी के बंगले में मौजूद रहकर कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं।

यहां जिस तरह की अनियमितता की सूचना मिली थी, उससे कहीं बड़ा मामला खुलकर सामने आया है। अभी जांच जारी है। यहां भारी मात्रा में नगदी मिलने के साथ ही जेवरात व जमीन के दस्तावेज, शेयर मार्केट के पेपर सहित कई अन्य दस्तावेज मिले हैं। दो लेपटॉप भी जब्त किए गए हैं। विभिन्न् बैंकों के चेक बुक सहित अनुपातहीन सम्पत्ति के दस्तावेज मिला रहे हैं।

बता दें कि राज्य में पिछले दो दिनों से केंद्रीय आयकर विभाग की बहुत बड़ी टीम बहुत से नामी लोगों के सैकड़ों ठिकानों पर सर्वे के काम में जुटी है। राज्य शासन के रेरा के चेयरमेन विवेक ढ़ांढ और आईएएस अनिल टुटेजा की पत्नी मिनाक्षी टुटेजा सहित कुछ अन्य अधिकारियों, कारोबारियों व रायपुर शहर के महापौर एजाज ढ़ेबर के घर भी यह दबिश हुई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वरिष्ठ मंत्रियो की बैठक बुलाई है। इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के साथ सीएस आरपी मंडल और डीजीपी डीएम अवस्थी भी उपस्थित हंै। बताया जा रहा है कि बैठक के बाद वरिष्ठ मंत्री इस कार्रवाई को लेकर राज्यपाल अनुसुइया उईके से चर्चा करने राजभवन जाएंगे। फिलहाल मुख्यमंत्री निवास में बैठक चल रही है।

Like & Share

Epaper

Epaper

लाइव पोल

2019 में कौन होंगे प्रधानमंत्री?

नरेन्द्र मोदी
राहुल गांधी
अर्विन्द केजरिवाल