Pear The Miracle Fruit: रोज़ाना खाएंगे ये फल तो मिलेगी दमकती त्वचा!

Publish Date : 31 / 01 / 2020

नई दिल्ली सौंदर्य उद्योग में, हर सीज़न में एक नई डिटॉक्स डाइट आती है और चली जाती है। न सिर्फ हेल्दी इम्यूनिटी बल्कि अच्छा दिखने के लिए भी लिवर द्वारा टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने के साथ पाचन का आसान होना भी ज़रूरी है। फल अक्सर किसी भी अन्य भोजन की तुलना में अधिक मदद करते हैं, बाहर से त्वचा और अंदर से शरीर को फिर से जीवंत करने के लिए, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। ऐसै में सेब के परिवार की नाशपाती आपके बड़े काम आ सकती है। ये न सिर्फ पोषक तत्वों से भरी हुई होती है बल्कि त्वचा के लिए चमत्कार भी कर सकती है।

वरदान से कम नहीं है नाशपाती

होमर ने 9वीं शताब्दी ईसा पूर्व में 'द ओडिसी' नाम से एक महाकाव्य लिखा था। जिसमें उन्होंने पीयर यानी नाशपाती का उल्लेख "देवताओं के उपहार" के रूप में किया है। यह फल प्राचीन ग्रीस में बहुत लोकप्रिय था, खासकर उन महिलाओं के बीच जिन्होंने इसका इस्तेमाल अपने लुक को बनाए रखने के लिए किया था। वास्तव में, नाशपाती आधुनिक पश्चिमी आइकनोग्राफी का एक बड़ा हिस्सा बन गई है, जिसमें भारी मात्रा में स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिससे हमारे जैसे अधिकांश आम लोगों अंजान हैं। इसके सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक फाइबर सेवन है। इसे खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली और चयापचय को तो फायदा मिलता ही है बल्कि यह त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में भी मदद करती है।

विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर

आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने और वज़न में संतुलन बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका विटामिन की अच्छी खुराक लेना है। नाशपाती विटामिन सी, एक प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन-के और कॉपर से भरपूर होती है। ये आपकी त्वचा को नुकसान से बचाती है। साथ ही त्वचा टोन्ड रहती है और झुर्रियां दूर रहती हैं। 

Like & Share

Epaper

Epaper

लाइव पोल

2019 में कौन होंगे प्रधानमंत्री?

नरेन्द्र मोदी
राहुल गांधी
अर्विन्द केजरिवाल